कांकरिया झील। कांकरिया लेक। कांकरिया तालाब। कांकरिया कार्निवल। Travel Teacher

नमस्कार दोस्तों, अगर आपको यह सवाल हैं की गर्मियों में गुजरात में कहां घूमें, अहमदाबाद में गर्मियों के दौरान कहा घूमें, अहमदाबाद की मशहूर जगह कौन सी हैं, अहमदाबाद में बच्चों को कहां घूमाएं, अहमदाबाद में पिकनिक कहां मनायें, वगैरा तो यह सब सवालो का एक ही जवाब होगा! कांकरिया झील अहमदाबाद। अहमदाबाद में घूमने की अच्छी जगह की तलाश में हैं तो कंकरिया लेक से बेहतर विकल्प और कोई हो नहि सकता, कांकरिया लेक पर चाहे आप अकेले, जीवनसाथी, परिवार या मित्रों के साथ घूमना चाहे घूम सकते हैं, यहा हर तरह से समय बिताने के विकल्प मौजुद हैं। अहमदाबाद की मशहूर और गुजरात की बडी झीलो में जिसकी गिनती होती हैं वो कांकरियां झील कालुपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 3km की दुरी पर मणीनगर के पास अहमदाबाद में दक्षिण की और स्थित हैं,जिसका व्यास लगभग 2.25 किलोमीटर हैं। इस झील का निर्माण 15वी शताब्दी में अहमदाबाद के सुलतान अहमद शाह ने शुरु करवाया था, मुघलकाल में नुरजहां और जहांगीर अक्सर यहा घूमनें आया करते हैं एसा माना जाता हैं, इस झील को मुघलकाल में 'कुतुबु हौज' नाम से पहचाना जाता था ऐसा भी उल्लेख देखने को मीलता हैं। काँकरिया झील के मध्य में बहुत ही सुंदर नगीना नामक द्वीप महल भी है।  अक्सर आप जो SBI bank का लोगो देखते हैं वो दरअसल अहमदाबाद की कांकरिया झील से लीया गया हैं, SBI bank का लोगो कांकरिया झील का ऐरीयल व्यु हैं।

मनोरंजन के लिए कांकरियां में क्या कर सकते हैं। What to do at Kankariya Lake in Hindi
कांकरियां तालाब के आसपास कई सारे घूमने के स्थल है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। अगर आप बच्चों के साथ कांकरियां झील घूमना चाहते हैं तो यहा बच्चों के मनोरंजन के लिए भी बहुत कुछ हैं, कांकरियां प्राणी संग्रहालय बच्चों को दिखा सकते हैं, जिस से प्राणी व पक्षियों को देखने और उनके बारे में जानने व समझने का भी मौका मिलता है। कांकरिय लेक फ्रंट पर स्वादिस्ट खान-पान का मजा ले सकते हैं, बच्चों को कांकरियां झील में बोटिंग भी करा सकते हैं, ट्रॉय ट्रेन में घूमा सकते हैं, झूला झूलने में साथ खेल सकते हैं। बालवाटिका में बच्चे व् अडल्ट बोट हाउस, टॉय हाउस आदि का मजा ले सकते हैं। किड्स सिटी में हेरीटेज गैलरी के साथ साथ रेडियो स्टेशन, बैंक्स, पुलिस स्टेशन, फायर स्टेशन, साइंस लैब मेडिकल,अस्पताल आदि है। कांकरिया झील में टॉय ट्रेन का भी लुत्फ उठा सकते हैंइस टॉय ट्रेन में बच्चों से लेकर बड़ों तक के बैठने का इंतजाम है। एम्यूज़मेंट पार्क में तोर्चिंग पॉवर जैसे गेम्स और झूलों का आनन्द उठा सकते हैं। अहमदाबाद आई में टूरिस्ट बैलून राइड का मजा भी ले सकते हैं। चाहे आप अकेले हो, जीवनसाथी के साथ हो, परिवार के साथ हो या मित्रों के साथ हो कांकरियां झील पे मनोरंजन पा ने के लिए बहुत कुछ हैं। यहा का मौसम बडा खूशनूमा रहता हैं, आप टहलना चाहे, घूमना चाहें, बैठना चाहे तो यहा के मौसम का जी भर के लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर हर उम्र के लोगों का मनोरंजन करने के लिए कुछ न कुछ है जैसे पार्क, बगीचे, मनोरंजक केंद्र, बोट क्लब, चिड़ियाघर और एक संग्रहालय यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

कांकरियां लेक प्रवेश शूल्क, समय सारणी। Kankariya Lake Entry fee, Timing
प्रवेश शूल्क। Entry fee
₹25 वयस्क के लिए ।
₹10 बच्चों के लिए ।
₹00 बूजूर्ग और 3 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए।
₹00 सुबह 4:00 से 8:00 बजे तक स्वास्थ प्रेमीयों के लिए।
समय सारणी। Timings
हर सोमवार को कांकरियां बंद रहता हैं, सप्ताह के बाकी दिनों में सुबह में 4:00 से 8:00 बजे तक खुला रहता हैं, वहा रात्रि को 9:00 से 10:00 बजे तक खुला रहता हैं।

कांकरियां झील कैसे पहुचें। How to reach Kankariya Lake in Hindi
अहमदाबाद हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन या शहर के किसी भी कोने से कांकरियां झील पहुचने के लिए आप ऑटो, टेक्षी, कैब, सिटि बस वगैरा परिवहन का उपयोग कर के आसानी से आप कांकरियां पहुच सकते हैं। कांकरियां झील मणीनगर इलाके में स्थित हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां